The new one minute manager book summary in hindi

Hello दोस्तों आज का मेरा यह लेख The new one minute manager book की summary, review है। लेखक ने ईस किताब मे प्रबंधक और प्रबंधन के बारे में, अपना ज्ञान और अनुभव बहुत बेहतर तरीके से साझा किया है, वैसे ये किताब एक कहानी बताती है और आम किताबों के मुकाबले छोटी है, लेकिन ईस किताब मे बताए गए Techniques (तकनीकें) ईतने उपयोगी और सरल है, कि दुनियाभर के लोगों ने इस किताब को पसंद किया है, और आज ईतने दिनों बाद भी यह पुस्तक सफल पुस्तकों में शामिल है। यह किताब पहली बार 1982 मे प्रकाशित हुआ था, तब से अभी तक इस किताब की 15 million यानी एक करोड़ पचास लाख प्रतियां बिक चुकी है, और लगभग 40 भाषाओं में अनुवाद किया गया है। हम ईस किताब में बताए गए तकनीकों, कहानियों के बारे में बात करेंगे, अपनी समीक्षा और सारांश लिखेंगे, उससे पहले इस किताब के दोनों लेखकों के बारे मे कुछ बातें जान लेते हैं।

About the Author
 
इस किताब के दो लेखक हैं। Kenneth Hartley Blanchard और Patrick Spencer Johnson
 
Kenneth Hartley Blanchard का जन्म 6 मई, 1939 को Orange new Jersey मे हुआ, Kenneth एक अमेरिकी लेखक हैं, उनके व्यापक लेखन करियर में 60 से अधिक प्रकाशित पुस्तकें शामिल हैं, जिनमें से अधिकांश सह-अधिकृत पुस्तकें हैं। उनकी सबसे सफल पुस्तक द वन मिनट मैनेजर हैं, जिसकी आज हम summary करने वाले हैं।
Kenneth Blanchard ने new Rochelle high school में भाग लिया, और 1957 में स्नातक किए। उन्होंने 1961 में Cornell University से सरकार और दर्शनशास्त्र में BA की डिग्री ली, और 1963 में colgate University से समाजशास्त्र और काउंसलिंग में MA की डिग्री करी, और फिर 1967 में Cornell University से शिक्षा प्रशासन और नेतृत्व में PHD की डिग्री हासिल की।

Patrick Spencer Johnson भी एक अमेरिकी चिकित्सक और लेखक थे, इनका जन्म 24 नवम्बर 1938 को western South Dakota मे हुआ था, Johnson 1957 मे Sherman oaks के notre dame High school से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, 1963 में दक्षिणी कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय से मनोविज्ञान में Bachelor of arts की डिग्री प्राप्त की, और आयरलैंड में Royal College Of surgeons से मेडिकल डिग्री, Johnson Hawaii और new Hampshire में रहते थे। हार्वर्ड बिजनेस स्कूल और जॉन एफ कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट मे कार्यरत थे, 3 जुलाई, 2017 को 78 साल की उम्र में san diego में उनकी मृत्यु हो गई।

Review and summary 


इस किताब की कहानी कुछ ईस प्रकार है। एक नौजवान ऐसे मैनेजर की तलाश मे निकला, जिनमें best quality की management और Leadership skills मौजूद हो, जो लोगों को अपने कामकाज और जीवन में संतुलन लाने के लिए प्रोत्साहित करता हो, ताकि दोनो ही ज्यादा सार्थक और आनन्दायिक बन जाए, वो ऐसे ही मैनेजर के अधीन काम करना चाहता था, और बाद मे ऐसा ही मैनेजर बनना चाहता था, नौजवान कई वर्षों तक दूर दराज के शहरो और दुसरे देशों तक गया, बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी कंपनियों और संगठनों के मैनेजरों से मिला, और उनका interview लिया, लेकिन नौजवान को कोई ऐसा परफेक्ट मैनेजर नही मिला जिनसे वो संतुष्ट हो सकें। उनको हमेशा दो तरह के मैनेजर ही मिलें, एक autocratic और दुसरे democratic

Autocratic यानी ऐसा मैनेजर जो किसी कंपनी या संगठन के हितों (profit) को पहले, और कर्मचारियों या संगठन के सदस्यों को दुसरे स्थान पर रखने वाला। 

Democratic यानी ऐसा मैनेजर जो कर्मचारियों या किसी संगठन के सदस्यों को पहले और कम्पनी या संगठन को दुसरे स्थान पर रखने वाला।

उसने देखा ये दोनों तरह के मैनेजर अपनी जगह ठीक हो सकते हैं, लेकिन दोनों के साथ कुछ समस्याएं हैं। autocratic मैनेजर कम्पनी या संगठन को परिणाम तो दे रहे थे, लेकिन कुछ लोगों को छोड़, कंपनी में सभी उनसे खुश नही था, क्योंकि यहा कंपनी या संगठन जीत रहा था, और कर्मचारी हार रहे थें। democratic मैनेजर कम्पनी में अपने सहयोगियों और श्रमिकों को खुश तो रख पा रहा था, लेकिन यहा कंपनी को जो रिजल्ट चाहिए वो नही मिल रहा था, यहा कर्मचारी जीत रहे थे तो कंपनी हार रहा था। नौजवान थक कर अपने घर वापस आ गया।

कुछ समय बाद नौजवान को अपने करीब के शहर में ही एक ऐसे मैनेजर के किस्से सुनाई दिए, जिनके कर्मचारी उनके साथ काम करना चाहते थे, और साथ मिलकर बेहतर परिणाम भी देता था, उनके सभी सहयोगी कर्मचारी उन्हें पसन्द करते थें, और उनसे खुश भी थे।  नौजवान को इस मैनेजर से मिलने की जिज्ञासा जाग उठी, उसने मैनेजर के सहायक को फोन किया ताकि appointment के बारे पता कर सके, नौजवान हैरान हुआ जब मैनेजर के सहायक ने तुरंत नौजवान को मैनेजर से  बात करा दी, और मैनेजर ने भी उनको बड़ी आसानी से appointment दे दिया। नौजवान यह सोच रहा था कि यह भला कैसा बेहतर मैनेजर हो सकता है, जिनके पास इतना खाली समय हो। बहरहाल नौजवान अगले दिन मैनेजर से मिलने उनके आफिस पहुंच गया, और उसने मैनेजर से उनकी प्रबंधन शैली के बारे मे सवाल पुछे, कुछ बुनियादी चर्चाओं के बाद मैनेजर ने छः लोगों की एक लिस्ट नौजवान को दिया, और बोला कि आपको इन लोगों से मिलना चाहिए, जो मेरे नीचे काम करते हैं।

नौजवान मैनेजर द्वारा दिया लिस्ट लेकर आफिस से बाहर निकला, और उनकी मुलाकात मैनेजर के एक और सहयोगी से हुआ, उसने नौजवान की मदद की, और बताया इनमें से तीन लोग ईस सप्ताह छुट्टी पर हैं, आप बाकी के दिन लोगों से मिल सकते हैं, ईसमे मै आपको मदद कर सकती हू। नौजवान उन तीन लोगों से मिलें, और तीनों ने नौजवान को प्रबंधन शैली के तीन अलग-अलग techniques ( तकनीकें) बताए जो है।

1. एक मिनट का लक्ष्य निर्धारण

दोस्तों कई बार क्या होता है कि कंपनी का लक्ष्य कुछ और होता है और कर्मचारीयों का लक्ष्य कुछ और होता है या कोई स्पष्ट लक्ष्य ही नही होता, लेखक हमें बताते हैं कि कंपनी और कर्मचारीयों का एक स्पष्ट लक्ष्य होना चाहिए, सबको ये पता होना चाहिए कि आदर्शरूप से उनका काम कैसा होना चाहिए, उनका व्यवहार किया होना चाहिए, और उनका काम कैसा दिखना चाहिए, उन्हें पता होना चाहिए कि क्या हासिल करना है, कैसे करना है, और कितने दिनों मे करना है, कर्मचारियों के एक एक लक्ष्य एक पेपर पर लिखा होना चाहिए, जो 250 शब्दों से कम मे हो, ताकि ईसे एक मिनट मे पढ कर इसकी समीक्षा किया जा सके। इस लक्ष्य को बार बार पढ़ा जाना चाहिए, कुछ समय के अंतराल मे एक मिनट का समय निकाल कर देखा जाना चाहिए, कि प्रदर्शन लक्ष्यों के मुताबिक है भी या नही, और क्या हमारा व्यवहार आदर्शरूप से काम कर रहा है, या नही, ये कुछ बातें है जो "एक मिनट का लक्ष्य निर्धारण" के कुछ बिंदु है जिसकी हमें पालना करनी चाहिए।

2. एक मिनट की प्रशंसा 

दोस्तों हम जानते हैं कि ज्यादातर कंपनियों या संगठनों मे ऐसा होता है, कि कर्मचारियों को गलती करते हुए पकड़ते हैं, फिर डांट सुनाते हैं, यहा लेखक हमें बताते हैं, कि कर्मचारियों को अच्छा करते हुए भी पकड़ा जाना चाहिए। और फौरन उनके अच्छे कामों की प्रशंसा करनी चाहिए। अधिकतर ऐसा होता है कि कर्मचारियों के बुराईयों की तो फौरन आलोचना होते है। लेकिन अच्छे कामों की सही तारीफ नही होती, जिस कारण कर्मचारियों को काम करने में मजा नही आता, और वो हमेशा प्रेरित नही रहतें, इसलिए परिणाम सही नही आते, लेखक एक मिनट की प्रशंसा के कुछ बिंदु ईस तरह बताते हैं। 

1. कंपनी या संगठन के सभी सदस्यों और कर्मचारियों को पहले से ही बोलकर रखना चाहिए कि आप उन्हें सच्चे feedback देंगे उनके कामों के लिए।
2. कर्मचारियों के अच्छे कामों की फौरन तारीफ करनी चाहिए, ताकि कर्मचारी हमेशा प्रेरित रहें खुश रहें। 
3. कर्मचारीयों को विशेष रूप से बताना चाहिए कि उन्होंने अच्छा काम क्या किया हैं।
4. उन्हें सही सही बताना चाहिए कि आप को कितना अच्छा लगा उनके अच्छे काम को देखकर, और ये काम कितना जरुरी था।
5. फिर थोरे सेकेंड के लिए चुप रहना चाहिए, ताकि वो भी खुद को मिली तारीफ को महसूस कर सकें Enjoy कर सकें।
6. कर्मचारीयों को अच्छा करते रहने के लिए, हमेशा encourage करते रहना चाहिए। 

3. एक मिनट की डांट या एक मिनट का मार्गदर्शन

दोस्तों एक मिनट की डांट या मार्गदर्शन का मतलब है, लोगों को उनकी गलती बताना, उनके गलत काम को अस्वीकार करना, थोरा गुस्सा करना, क्योंकि सभी काम लक्ष्य बनाने और प्रशंसा करने से ही नही हो जाते, इसलिए कभी-कभी कर्मचारी जब कोई गलती करें, तो उसे disapprove भी करनी चाहिए, लेकिन positively। एक मिनट की डांट या मार्गदर्शन के कुछ बिंदु है जिसे दो हिस्सों में लागू करना चाहिए।

पहला आधा

1. लोगों को तुरंत डाट लगानी चाहिए उनकी गलती के लिए, न की गलतियों को जमा करके एक साथ गिनती कराने लग जाना चाहिए।
2. उन्हें विशेष रुप से बता देना चाहिए, कि उन्होंने गलती क्या किया है।
3. उन्हें सही सही बता देना चाहिए, कि आपको कितना बुरा महसूस हुआ उनकी गलती की वजह से।
4. फिर थोरे सेकेंड के लिए चुप रहना चाहिए, ताकि वो आपको और अपने काम को समझ सकें, और एहसास कर सकें कि सचमुच क्या गलत हुआ।

दुसरा आधा 

1. पहले उनसे हाथ मिलाना चाहिए या भीतरी तौर पर यह जताना चाहिए की आप उन्हीं के तरफ है।
2. उनको याद दिलाना चाहिए कि आप उनका कितना कद्र करते हैं, और वो कितने महत्त्वपूर्ण है।
3. उनके साथ सहानुभूति जताते हुए पुष्टि करनी चाहिए, कि आप उनके बारे में अच्छा ही सोचते हैं, जो कुछ पसंद नही आया वह था सिर्फ उनका विशेष प्रर्दशन।
4. वातावरण से ऐसा महसूस होना चाहिए कि आप दोनों के दरमियान जो डांट फटकार या मार्गदर्शन हुआ,  वो खत्म हुआ तो बस खत्म हुआ।
                                 धन्यवाद

दोस्तों यह Book summary मैने किताब और इंटरनेट की मदद से बनाया हैं, अगर आप इस किताब को Details मे पढ़ना चाहते हैं, तो Amazon पर इसे खरीद सकते हैं। 

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